Thursday, May 3, 2018

GST के 15 ऐसे सवाल GST के  15 प्रश्न जो परीक्षा में पूछे  जा  रहे है



GST के 15 ऐसे सवाल GST के  15 प्रश्न जो परीक्षा में पूछे  जा  रहे है
Google Hindi Touch India

1) भारत में वस्तु एवं सेवा कर कब से लागू कर दिया गया है?
उत्तर - 1 जुलाई 2017

2) भारत में जीएसटी लागू करने का सुझाव किसने दिया था?
उत्तर - विजय केलकर समिति

3) सर्वप्रथम जीएसटी बिल का प्रारूप तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष कौन थे?
उत्तर - असीम दास गुप्ता

4) संविधान के किस अनुच्छेद के तहत जीएसटी परिषद का गठन किया गया है?
उत्तर - अनुच्छेद 279 (A)

5) जीएसटी परिषद में सम्मलित कुल सदस्यों की संख्या कितनी है?
उत्तर - 33

6) जीएसटी बिल पर राज्यसभा तथा लोकसभा ने क्रमशः कब पारित किया?

उत्तर - 3 अगस्त तथा 8 अगस्त 2016

7) जीएसटी बिल पर राष्ट्रपति ने अपनी मंजूरी कब दी?
उत्तर - 8 सितंबर 2016

8) जीएसटी बिल को सर्वप्रथम पारित करने वाला राज्य कौनसा है?
उत्तर - असम

9) भारत का कौनसा एकमात्र राज्य जहाँ जीएसटी लागू नहीं है?
उत्तर - जम्मू कश्मीर

10) जीएसटी लागू करने वाला विश्व का पहला देश कौनसा था?
उत्तर - फ्रांस (1954)

✍G.S. Coaching Center
11) भारत का जीएसटी किस देश के मॉडल पर आधारित है?
उत्तर - कनाडा

12) जीएसटी चोरी करने पर कितने वर्ष के लिए कारावास का प्रावधान है?
उत्तर - पाँच वर्ष

13) 8 प्रतिशत दर वाली वस्तुओं का कुल प्रतिशत है?
उत्तर - 19 प्रतिशत

14) जीएसटी लागू होने के बाद जीडीपी में कितने प्रतिशत वृद्घि का अनुमान लगाया गया है?
उत्तर - 2 प्रतिशत

15) जीएसटी के कितने प्रकार है?
उत्तर - तीन - SGST, CGST और IGST
Google Hindi Touch India


  • Hello Friends,

                    आपको  मेरी यह पोस्ट कैसी लगी आप मुझे Comment जरुर करे और मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ साझा करे |  धन्यवाद!
    अगर इस के अलावा आप बीच में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप मुझे Comment BOX में पूछने में संकोच न करे !
    अगर आप चाहे तो आप मुझे अपना सवाल को मेरे Email ID पर भी भेज सकते है मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी |
    मैं ब्लॉग से सम्बंधित और TechnologyShopping Discountजैसे ढेर सारे पोस्ट को आंगे में Post करता रहूँगा
    इसलिए हमारे Blog “Hindi Touch Indai    को अभी अपने Mobile और Computer पर Bookmark (Ctrl+D) करना न भूले तथा मेरी सभी Post को पाने के लिए अभी मुझे Subscribe करे !
  • अगर आप मेरी सभी Post को facebook और Twitter जैसे सोशल नेटवर्किंग साईट पर Follows करना चहते हैं तो आप अभी  Like कर सकते है ?

No comments:

Post a Comment

Hello , Please Come Here For Comment any Problem