Thursday, March 5, 2020

आधार से जुड़ी सारी समस्याएं हल कीजिए मिनटों में मेरी पोस्ट की जानकारी आएगी आपके बहुत काम

आज हम आपको आधार कार्ड्स के बारे मैं जानकारी देने जा रहे है अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप अपने मित्रोंगण के साथ साझा करना न भूले !
उप निदेशक, आईईसी राजेश कुमार प्रसाद के अनुसार अप्वाइंटमेंट ask.uidai.gov पर बुक किया जा सकता है। केन्द्र में खुले 16 काउंटरों में रोजाना एक हजार लोग आधार पंजीकरण, अपडेट संबनधी अपनी कठिनाई दूर करा सकते हैं।
1571233373484026-0

आधार के किसी भी समस्या के लिए कैसे करे संपर्क                    

इसके आलावा और पर भी मेल कर लोग अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते हैं। इसके साथ हा उन्होंने कहा कि यह केन्द्र मंगलवार को छोड़ कर सप्ताह में सभी दिन शाम 5.30 बजे तक खुला रहता है। दिन की कार्यावधि में फोन 0612-2545678 पर भी जानकारी ली जा सकती है। अगर  कभी फ्री नंबर लगाने की जरूरत पद जाये तो आप टोल्ड फ्री नंबर 18003001947 पर कॉल क है | 

आधार खो जाने पर आधार को करे लॉक                                     
खो जाने पर आधार कार्ड हो जाएगा लॉक, UIDAI का यह है नया फीचर आया है । साथ ही आपको बता दें कि लोगों की निजता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने आधार को लॉक और अनलॉक करने का फीचर शुरू किया है।एक बार आधार नंबर लॉक किए जाने के बाद के उसकी प्रमाणिकता खत्म हो जाएगी। ऐसे में आप प्रमाणिकता के लिए वर्चुअल आईडी का प्रयोग कर सकते हैं।
कैसे करे लॉक और अनलॉक                                                        
ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें। कुछ समय इंतजार करने के बाद तथा इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा। Unlock करने की विधि भी मिलती जुलती है।
इसके लिए पहले GETOTP लिखें स्पेस अपने आधार कार्ड के आखिरी के 6 नंबर लिखें। ओटीपी मिलने के बाद LOCKUID लिखें और फिर ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें।जैसे ही आप ओटीपी कोड लिखकर भेजेंगे आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा। है ना कितना सरल । 

No comments:

Post a Comment

Hello , Please Come Here For Comment any Problem